बिना कोचिंग राजस्थान लोक सेवा आयोग की परीक्षा कैसे पास करें

How to Crack RPSC, RAS Exam Without Coaching

IMPORTANT THINGS TO REMEMBER WHILE RPSC, RAS EXAM

 
हर एग्जाम के लिए जरुरी बातें
1. सबसे पहले परीक्षा केंद्र पर कम से कम 1 घण्टा पहले पहुँच कर अपना सेण्टर सुनिश्चित करें।

2. किसी भी परीक्षा के लिए आत्मविश्वाश बहुत ही जरुरी है। अतः खुद पर भरोसा रखे और बस यही सोचें कि हाँ हम ये कर सकते हैं।
3. परीक्षा केंद्र में ज्यादा तनाव और दवाब में रहकर परीक्षा न दें ताकि प्रश्न उत्तरों के अतिरिक्त दवाब को कम किया जा सके।
परीक्षा प्रारम्भ में सबसे पहले अपने प्रश्न पत्र और उत्तर पत्रिका
में अपना अनुक्रमांक, लेवल, कोड इत्यादि ध्यान पूर्वक भरें क्योंकि एक बार भरने के बाद इन्हें मिटाया नहीं जा सकता है।
4.सबसे पहले ये सुनिश्चित करें कि परीक्षा भवन में जो सामग्री या चीजें हमे ले जानी थी वो ले कर जा रहे हैं या नहीं। जैसे काला या नीला बॉल पॉइंट पेन, अपनी अतिरिक्त फ़ोटो, फोटोयुक्त पहचान पत्र इत्यादि।
5. सबसे पहले ऐसे विषय या प्रश्नों को हल करने के लिए चुनें जो आपको आसान लगते हों या जिन्हें आप आसानी से और जल्दी हल कर सकते हो।
6. सबसे पहले आप पर्यांवरण अध्ययन के प्रश्नों फिर हिंदी फिर गणित फिर अंग्रेजी और अंत में मनोविज्ञान के प्रश्नों को हल करेंगे तो काफी सहज महसूस होगा क्योंकि अगर शुरू में ही मनोविज्ञान को हल करेंगे तो समय ज्यादा लगेगा और पुरे प्रश्म पत्र को हल करते समय मानसिकता वही रहेगी जो मनोविज्ञान में रही होगी और मनोविज्ञान के प्रश्न हल करने में काफी तनाव महसूस होता है और जिन्होंने नहीं पढ़ा होता उन्हें सारे विकल्प सही लगते हैं तो वो सही उत्तर का चुनाव आसानी से नहीं कर सकते।
7. समय सीमा का ध्यान रखना बहुत जरुरी है और हर प्रश्न या विषय के लिए पहले ही समय सीमा का निर्धारण करें वरना कठिन को हल करते करते समय निकल जाता है और आसान प्रश्न छूट जाते हैं।
हो सके तो परीक्षा में मानसिक  एवम् शारीरिक तनाव एवम् थकान को कम करने के लिए बिच में पानी जरूर पिते रहें।
8.परीक्षा भवन में अगर किसी भी प्रकार की कठिनाई आपको हो रही है तो आप वहाँ पर उपस्थित अद्यापक से सहायता ले सकते हैं।

कुछ अन्य जरुरी बातें…
*किसी भी परीक्षा देने के बाद उसका और अपना मूल्यांकन करें कि आप परीक्षा के कौन से स्तर पर हैं और कहाँ कमी रही और आपको कहाँ सुधार करने की जरूरत है।*
*अगर आप असफल हो जाते हैं तो इसका मतलब ये नहीं है कि सिखने या सिखाने का सिलसिला यही रुक गया, इसका मतलब ये है कि कुछ ना कुछ कमी रह गयी और उसमे सुधार करें*
*प्राथमिक स्तर की परीक्षा में पर्यावरण अध्ययन, गणित एवम् हिंदी विषय काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और इनका अध्य्यन करके परीक्षा में सफलता सुनिश्चित की जा सकती है।
अंग्रेजी भाषा को काफी कठिन भाषा माना जाता है लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि हम अपने आपको अंग्रेजी भाषा में कमज़ोर बना लें। चुनौतियों का सामना करना ही परीक्षा देना है इसलिए अंग्रेजी भाषा से डरें नहीं बल्कि उसे मजबूत बनाएं
आप सभी को परीक्षा में सफलता मिले इसी कामना के साथ साथ धन्यवाद!!
Tips & Tricks to Attempt RPSC, RAS exam

Leave a Reply